Sunday, May 19th, 2024

मुंबई को केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया जाये -लक्ष्मण सावदी

  बेंगलुरु


कर्नाटक और महाराष्ट्र का सीमा विवाद एक बार से तूल पकड़ता नजर आ रहा है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जहां विवादित क्षेत्र को केंद्र शासित प्रदेश घोषित करने की मांग कर डाली, वहीं कर्नाटक के डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी ने भी उनपर पलटवार किया है. सावदी ने कहा कि हमारे यहां के लोग चाहते हैं कि मुंबई को कर्नाटक में शामिल किया जाना चाहिए.

उन्होंने मुंबई को केंद्र शासित प्रदेश घोषित करने की भी मांग की. सावदी ने कहा कि मुंबई कर्नाटक का है. कर्नाटक के लोगों का कहना है कि मुंबई लंबे समय तक कर्नाटक में रहा है. मुंबई पर हमारा अधिकार है. कर्नाटक के डिप्टी सीएम ने कहा कि हमारी मांग है कि मुंबई को कर्नाटक में शामिल किया जाए. कर्नाटक में शामिल किए जाने तक मुंबई को केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया जाए.

इससे पहले महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने सीमा विवाद को लेकर एक पुस्तक का विमोचन करने के बाद कर्नाटक पर विवादित क्षेत्र के लोगों के साथ अन्याय करने का आरोप लगाया था. उद्धव ठाकरे ने कर्नाटक सरकार की ओर से अपनी आवाज उठाने पर विवादित क्षेत्र के लोगों के खिलाफ झूठे मामले दर्ज किए जाने के खिलाफ मिलकर लड़ने का आह्वान किया था.

उद्धव ने इस विवाद से जुड़ा मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित होने का उल्लेख करते हुए विवादित क्षेत्र को केंद्र शासित प्रदेश घोषित करने की मांग की थी. उन्होंने कहा था कि वे केंद्र सरकार से भी इस दिशा में कदम उठाने की मांग करेंगे. गौरतलब है कि कर्नाटक के बेलगाम जिले के कई इलाकों पर महाराष्ट्र अपना दावा करता है.

Source : Agency

आपकी राय

2 + 13 =

पाठको की राय